गणित पढ़ना आसान

इस पोस्ट में गोइन्टेरमेडिएट आपको गणित के सवाल कैसे हल किये जाएं के बारे में बताएगा।  हमें उम्मीद है आपको पसंद आएंगे। बारहबीं कक्षा में सभी बिधार्थियों को गणित के प्रश्न हल करने में समस्या होती है और इसलिए कुछ बिधार्थी गणित बिषय न लेकर जीव बिज्ञान ले लेते हैं।  लेकिन अब उन्हें डरने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है।  हम आपके लिए गणित हल करने के लिए बहुत अच्छी टिप्स लेकर आएं है।

गणित पढ़ना आसान

गणित बिषय वैसे तो पढ़ने में बहुत कठिन होता है लेकिन इसके तरीके अगर आपको आ जाएं तो आपको यह बहुत अच्छा लगेगा।  और हो सकता है की ये आपकी पसंदीदा किताब बन जाये।  जिससे आप इतना डरते थे आप उसी बिषय में इतनी रूचि लेने लगे। 
नीचे हम आपको कुछ पॉइंट्स बता रहे हैं जो आपकी बहुत सहायता करेंगे।  

ज्यादा सूत्र याद करें

गणित को अच्छे से समझने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा सूत्र याद होने चाहिए।  ज्यादा सूत्र याद होने से आप एक प्रश्न को दो या तीन तरह से हल कर सकते हैं।  

ज्यादा प्रैक्टिस करें

जितनी ज्यादा आप सवालों की प्रैक्टिस करेंगे उतनी ज्यादा अच्छी आपकी तैयारी होगी और आप परीक्षा में अच्छे अंक ला सकते हैं।  

समय का उपयोग करें

आपका समय बहुत कीमती है आप अपने समय का सही से उपयोग करें।  जब भी आपको समय मिले आप पढ़ने में प्रयोग करें।  स्कूल टाइम में जब भी आपको समय मिले आप गपशप करने की बजाय पढ़ने में प्रयोग करें।

दोस्तों के साथ साझा करें 

अपने संदेह अपने दोस्तों के साथ साझा करें इससे आपको सवालों को नए तरीके से करना आ जायेगा और आप एक सवाल को चार पांच तरीके से कर सकते हैं।  

टूशन के बाद स्वयं हल करें 

आजकल हर बिधार्थी टूशन पढता है लेकिन टूशन पढ़के आने के बाद वो उन प्रश्नो को घर आके नहीं देखते हैं। जिससे कि उन्हें प्रश्नो को बाद में हल करने में बहुत समस्या होती है।  अगर आप इन प्रश्नो को टूशन के तुरंत बाद घर आके देखते हैं तो आपको बाद में उन प्रश्नो को हल करने में भी कोई समस्या नहीं होगी। 

आपको देखना चाहिए 

One thought on “गणित पढ़ना आसान

  1. Thank you a bunch for sharing this with all folks you actually know what you’re speaking approximately! Bookmarked. Please additionally talk over with my web site =). We will have a hyperlink alternate agreement between us!

    Like

Leave a comment